Methil devika biography in Hindi: मैथिल देविका जीवनी- Methil devika biography in Hindi: मैथिल देविका जीवनी

Methil devika biography in Hindi

डॉ. मिथिल देविका ने हाल ही में एक बेटे को जन्म दिया है और तब से वह मीडिया की सुर्खियों से बच रही हैं। कलात्मक पृष्ठभूमि से आने वाली, मिथाइल ने शास्त्रीय नृत्य रूपों के क्षेत्र में अपने शोध से हम सभी को प्रभावित किया है। भारत की सबसे बहुमुखी महिलाओं में से एक, मिथाइल देविका की विकि उनके बारे में दिलचस्प तथ्यों से भरी है। आइये आगे और देखते है मैथिल देविका बायोग्राफी इन हिंदी |

मैथिल देविका का जन्म एक पढ़े-लिखे परिवार में हुआ था। मैथिल देविका की जन्म तिथि 18 जनवरी, 1976 है। 2017 तक, मैथिल देविका की उम्र 41 वर्ष है। उनका जन्म एन। राजगोपाल और मैथिल राजेश्वरी से हुआ था। उनकी दो बहनें हैं, राधिका पिल्लई जो एक शिक्षिका और एक कला समीक्षक हैं और मैथिल रेणुका जो अफ्रीका के लिए फोर्ब्स के महिला संस्करण के संपादक के रूप में काम करती हैं।

Methil Devika education: मैथिल देविका की पढाई 

मैथिल  की शुरुआती स्कूली शिक्षा दुबई में इंडियन हाई स्कूल में हुई। उन्होंने पलक्कड़ के मर्सी कॉलेज से अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने गवर्नमेंट विक्टोरिया कॉलेज से स्नातक किया, जो पलक्कड़ में भी स्थित है। स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान उनकी उपलब्धियों में से एक वर्ष 1994-95 के लिए कॉलेज यूनियन के उपाध्यक्ष थे। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से एमबीए करने के लिए आगे बढ़े जहां उन्होंने पहली रैंक हासिल की। उनके पास परफॉर्मिंग आर्ट्स में मास्टर डिग्री भी है, जो उन्होंने कोलकाता में रवींद्र भारती विश्वविद्यालय से अर्जित की, जहां उन्होंने फिर से पहला रैंक हासिल किया और एक स्वर्ण पदक विजेता थीं। 2013 में, उन्होंने अपनी पीएच.डी. मोहिनीअट्टम में, तमिलनाडु में भारतीदासन विश्वविद्यालय से केरल में एक लोकप्रिय शास्त्रीय नृत्य है।

मैथिल ने लेक्चरर, कोर्स काउंसलर के रूप में काम किया है और मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए कला का उपयोग करके चिकित्सा प्रदान करने के लिए कला-शिक्षा और कला-विशिष्ट कार्यक्रमों के सक्रिय प्रमोटर हैं। ओह! दो बच्चों की माँ के लिए यह बहुत काम है और वह यह सब बखूबी कर रही है!

Methil devika biography in Hindi

Methil Devika husband and son: मैथिल देविका के पति और बेटे

मैथिल देविका की दो बार शादी हो चुकी है, एक बार राजीव नायर और फिर मुकेश, एक लोकप्रिय मलयालम फिल्म अभिनेता से। मैथिल ने साल 2002 में राजीव से शादी की और ये कपल बैंगलोर में सेटल हो गया। उसने अपने पहले बेटे, देवांग राजीव को जन्म दिया और 2004 में जल्द ही दोनों का तलाक हो गया। अपने पहले तलाक के बाद, उसने पलक्कड़ के रामनाथपुरम में श्रीपाद नाट्य कलारी नाम से एक नृत्य विद्यालय खोला।

मैथिल ने 24 अक्टूबर 2013 को दिग्गज अभिनेता मुकेश से शादी की। मिथिल देविका के पति मुकेश की शादी पहले दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सरिता से हुई थी। जबकि यह अफवाह थी कि मुकेश और मैथिल  का अफेयर था और उनकी शादी एक प्रेम विवाह थी, मैथिल ने मीडिया को यह बताकर सभी मिथकों को दूर किया कि उन्होंने एक अरेंज मैरिज की थी। मुकेश पर उनकी पूर्व पत्नी सरिता ने द्विविवाह का आरोप भी लगाया था। मुकेश और मिथिल का एक बेटा है जो 2017 में पैदा हुआ था। मिथिल देविका का बेटा अपनी पहली मीडिया उपस्थिति पर पापराज़ी से घिरा हुआ था और फोटोग को डैशिंग किडो के लिए पर्याप्त नहीं मिला!

मुकेश की पत्नी मिथिल कला में अत्यधिक प्रशंसित हैं, जिन्होंने कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं। सबसे उल्लेखनीय हैं मोहिनीअट्टम के लिए केरल संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार जो उन्हें 2010 में प्रदान किया गया था, और राष्ट्रीय पुरस्कार उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार।

मैथिल  ने अपने बेटे रवैये और अनुग्रह से हमें चकित कर दिया है। हम आने वाले वर्षों में उसे और देखना चाहते हैं।

Name Methil Devika
Real Name मैथिल देविका
Pet / Nick Name No Such Names
Sex फीमेल
Nationality भारती
Profession Australian Cricketer (Spin bowler)
Origin

आगे पढ़ेKargil Vijay Diwas Hindi Status : कारगिल विजय दिवस हिंदी स्टेटस 2021

और पढ़ेjayanthi wikipedia biography in hindi : जयंती जीवनी हिंदी

Methil devika biography in Hindi: मैथिल देविका जीवनी

Leave a Comment

fastnewsxpress